what is Advantage and Disadvantage of Credit Card in hindi

Advantage and Disadvantage of Credit Card in hindi

Advantage and Disadvantage of Credit Card

दोस्तों आज हम सीखे के Credit card के कया  फयदा होता है और क्या नुकसान होता है. दोस्तों हम क्रेडिट कार्ड लेना तोसभी चाहते हाँ लेकिन हमें इसके फायदे और नुकसान के बारे में नहीं पता होता और हम इसे लने के बाद फिर बाद में पछताते हाँ. या फिर हमें इसे सही तरिके से बरतना नहीं अत और हम इससे अपना नुकसान करा लेते है। 

Benfits of credit card in Hindi


  • नकद के लिए वैकल्पिक: क्रेडिट कार्ड खरीदारी के लिए नकदी ले जाने की आवश्यकता को समाप्त करते हैं। वास्तव में अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो नकदी का उपयोग करके किसी भी उत्पाद या सेवा के लिए भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। आप इसे बिक्री मशीन के बिंदु पर स्वाइप कर सकते हैं या भुगतान करने के लिए ऑनलाइन या मोबाइल बैंकिंग का उपयोग कर सकते हैं।
  • पुरस्कार, कैशबैक और ऑफ़र: सभी क्रेडिट कार्ड क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके की गई खरीदारी के लिए विशेष छूट, कैशबैक या रिवार्ड पॉइंट प्रदान करते हैं। कुछ कार्ड कुछ खुदरा विक्रेताओं और शॉपिंग वेबसाइट के सहयोग से पेश किए जाते हैं। कई ऐसे हैं जो यात्रा वेबसाइटों के सहयोग से हैं। वे खरीदारी या यात्रा टिकट और आवास पर विशेष छूट प्रदान करते हैं। इसलिए क्रेडिट कार्ड से भुगतान करना अंततः डेबिट कार्ड या नकद के साथ भुगतान करने से सस्ता हो सकता है। कई क्रेडिट में आकर्षक स्वागत प्रस्ताव भी हैं जो ग्राहक को जुड़ने पर मिलते हैं।
  • एटीएम निकासी: डेबिट कार्ड की तरह, क्रेडिट कार्ड अपने ग्राहकों को जरूरत के मामले में नकदी निकालने की अनुमति देता है। क्रेडिट कार्ड पर नकद निकासी के लिए एक छोटा शुल्क लिया जाता है। हालांकि, कई बैंक और वित्तीय संस्थान नकद निकासी के लिए रिवार्ड पॉइंट भी देते हैं।
  • दुनिया भर में स्वीकार किए जाते हैं: क्रेडिट कार्ड दुनिया भर में आमतौर पर स्वीकार किए जाते हैं। अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो दुनिया आपकी सीप है। हाथ में क्रेडिट कार्ड के साथ, आप विदेशों में आसानी से भुगतान कर सकते हैं। यह दुनिया भर में यात्रा को सुविधाजनक बनाता है क्योंकि कार्डधारक को मुद्रा रूपांतरणों के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।
  • तत्काल परिश्रम: आपके या आपके परिवार के लिए चिकित्सा आपातकाल के मामले में, क्रेडिट कार्ड काम में आता है। आपको मेडिकल बिल के लिए धन की व्यवस्था करने की चिंता नहीं करनी चाहिए क्योंकि आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके भुगतान कर सकते हैं।
  • क्रेडिट स्कोर: क्रेडिट कार्ड भी आपके क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने का एक अच्छा तरीका है। क्रेडिट स्कोर आपके अंकों के आधार पर तीन अंकों का स्कोर होता है और आप उन्हें कितना अच्छा भुगतान करते हैं। अधिकांश बैंक और वित्तीय संस्थान यह तय करते हुए किसी व्यक्ति के क्रेडिट स्कोर को ध्यान में रखते हैं कि क्या व्यक्ति ऋण के लिए पात्र है। यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड है और आप समय पर अपना क्रेडिट देते हैं, तो इससे आपके क्रेडिट स्कोर में सुधार होने की संभावना है।

Advantage and Disadvantage of Credit Card in hindi

Disadvatage of credit card

  • क्रेडिट कार्ड होना और इसका बुद्धिमानी से उपयोग करना बेहद मुश्किल है। यह एक ऐसी स्थिति के रूप में मुश्किल है जहां आपके पास एक बच्चे के सामने चॉकलेट केक है और उसे एक से अधिक टुकड़े खाने की अनुमति नहीं है। अगर वह बिना कोई दूसरा विचार दिए खर्च करता है तो वह आसानी से भारी कर्ज में डूब सकता है। क्रेडिट कार्ड खराब नियंत्रण वाले व्यक्ति को नहीं दिया जाता है, जो पहले से ही खराब कर्ज के साथ या भारी जिम्मेदारियों के साथ आ रहा है।
  • कई बार किसी व्यक्ति से अतिरिक्त शुल्क लिया जाता है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपसे किसी भी चीज़ के लिए अनावश्यक रूप से शुल्क नहीं लिया जाता है, आपको प्राप्त रसीदों पर गहरी नज़र रखने की आवश्यकता है। सुनिश्चित करें कि सही किस्तें और उक्त ब्याज आप पर लगाया गया है। यदि आप एक साल के लेन-देन पर विचार करते हैं, तो एक लेन-देन पर एक छोटा सा बदलाव एक बड़ी राशि हो सकती है।
  • ऐसा हो सकता है कि आपके वित्त में अचानक कमी के कारण आप वापस चुकाने में असमर्थ हों। आपकी सावधानीपूर्वक योजना के बावजूद हमेशा कुछ गलत होने की संभावना होती है। छूटे हुए भुगतान से ब्याज में वृद्धि होगी और आप बहुत अधिक भुगतान करना समाप्त करेंगे। मुझे एक परिदृश्य याद है, जहां एक व्यक्ति एक वर्ष के लिए भुगतान करने से चूक गया क्योंकि वह उस कार्ड के लिए उसके द्वारा लिए गए ऋण के बारे में पूरी तरह भूल गया था। उसे स्थानांतरित किया गया और मेल भी नहीं पहुँचा, संचार की कुछ कमी के कारण उसे सूचित नहीं किया गया था। महज हजारों की खरीद से लाखों का नुकसान हुआ क्योंकि वह इससे अनजान थे। कल्पना कीजिए कि उसे जो झटका लगा है।
  • क्रेडिट कार्ड एक वार्षिक शुल्क के साथ आते हैं; यह कुछ ऐसा है जिसे लोग अक्सर भूल जाते हैं, लेकिन लोग आपको समय-समय पर इन अस्थायी ऋणों को देने के लिए बैंक के अफेयर के बारे में सोचते हैं। अक्सर ब्याज दरों के साथ वार्षिक शुल्क बहुत महंगा होने की तुलना में आप इसे होने की कल्पना करते हैं। बचत और लाभ अन्य विकल्पों से भी प्राप्त किए जा सकते हैं। एक को सामर्थ्य कारक का अच्छी तरह से विश्लेषण करने की आवश्यकता है।
  • आपके निपटान में अतिरिक्त धन होना बुद्धिमानी है, पेआउट और मासिक खर्च आपकी जेब को महीने के अंत तक खाली कर देंगे और फिर से आपको क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना होगा, चक्र एकतरफा होगा और एक हमेशा रहेगा तनाव।
  • बैंक ग्राहकों को विभिन्न परिचयात्मक ऑफ़र प्रदान करके उन्हें लुभाते हैं, बहुत बार लाभ कुछ महीनों के लिए होता है, किसी को क्रेडिट कार्ड की आदत हो जाती है और उसे लगता है कि वह इसे अच्छी तरह से प्रबंधित कर सकता है, लेकिन जब दरें सामान्य हो जाती हैं तो आपको रोक दिया जाता है। इसके अलावा एक बार जब आपको इसकी आदत हो जाती है, तो इसे दूर जाने देना एक कठिन आदत है।

Post a Comment

0 Comments